MP Samvida Varg 3 Practice Set 1: मध्यप्रदेश संविदा शिक्षक वर्ग 3 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए Practice Set तैयार किया गया है| Samvida Varg 3 Practice Set में आपको बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के महत्वपूर्ण प्रश्न (Important Questions) उत्तर दिए गए हैं| MP Samvida Varg 3 Syllabus का सबसे महत्वपूर्ण विषय child development and pedagogy भी है| आप सभी उम्मीदवारों की इसकी तैयारी बेहद ही अच्छे से करनी चाहिए| Samvida Varg 3 Practice Set /अभ्यास टेस्ट में दिए गए Child Development and Pedagogy Questions / MCQ के अभ्यास से आपकी तैयारी बेहतर होगी और आप MP Samvida Varg 3 Exam 2022 में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे| इसलिए आप बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के Quiz को जरूर हल करें|
Samvida Varg 3 Practice Set 1: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र प्रश्न-उत्तर
Question: शिक्षा का अर्थ है?
- ज्ञान
- ग्रंथ
- कोष
- कर्म
Answer- ज्ञान
Question: प्लेटो के अनुसार शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य है?
- व्यक्तित्व विकास
- शारीरिक विकास
- चरित्र निर्माण
- जीविकोपार्जन
Answer- व्यक्तित्व विकास
Question: निम्नलिखित में से क्या शिक्षा का उद्देश्य नहीं है?
- चरित्र निर्माण
- अनुचित लाभ
- शारीरिक विकास
- सांस्कृतिक संरक्षण
Answer- अनुचित लाभ
Question: शिक्षा है?
- जीवनपर्यंत चलने वाली प्रक्रिया
- एक सामान्य विधि
- विद्यालय ज्ञान तक सीमित प्रक्रिया
- एक सामान्य प्रक्रिया
Answer- जीवनपर्यंत चलने वाली प्रक्रिया
Question: नियमित शिक्षा है…
- प्राकृतिक
- कृतिम
- ऊपर दिए गए दोनों
- इनमें से कोई नहीं
Answer- कृतिम
Question: निम्नलिखित में से कौन नियमित शिक्षा के अंतर्गत आता है?
- विद्यालय पाठ्यक्रम
- राज्य का प्रभाव
- सामाजिक शिक्षा
- समुदाय का प्रभाव
Answer- विद्यालय पाठ्यक्रम
Question: निम्नलिखित में से कौन शिक्षा का घटक नहीं है?
- पुस्तक
- वातावरण
- व्यक्ति
- समय
Answer- समय
Question: निम्नलिखित में से किसका प्रभाव शिक्षा पर नहीं पड़ता?
- समय
- समाज
- धर्म
- इनमें से कोई नहीं
Answer- इनमें से कोई नहीं
Question: शिक्षा का सामान्य उद्देश्य निम्नलिखित में से कौन सा हो सकता है?
- अगली कक्षा में प्रवेश
- डिग्री प्राप्त करना
- व्यक्तित्व का विकास
- इनमें से कोई नहीं
Answer- व्यक्तित्व का विकास
Question: राष्ट्र जीवन में शिक्षा का कार्य है?
- राष्ट्रीय एकता का विकास करना
- अंतरराष्ट्रीय समझौते करना
- अंतर्राष्ट्रीय तनाव बनाए रखना
- संयुक्त राष्ट्र संघ से संबंध स्थापित करना
Answer- राष्ट्रीय एकता का विकास करना
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र टेस्ट
Question: भारतीय शिक्षा आयोग ने भारतीय संदर्भ में शिक्षा के निम्नलिखित में से किस उद्देश्य की चर्चा नहीं की है?
- शिक्षा द्वारा भारत का आधुनिकीकरण करना
- शिक्षा द्वारा उत्पादिता बढ़ाना
- प्राचीन धार्मिक परंपराओं का पालन करना
- शिक्षा द्वारा सामाजिक नैतिक एवं आध्यात्मिक मूल्यों का विकास करना
Answer- प्राचीन धार्मिक परंपराओं का पालन करना
Question: शिक्षा ही राष्ट्रीय एकता का आधार है, यह कथन किसका है?
- जवाहरलाल नेहरु
- रविंद्र नाथ टैगोर
- महात्मा गांधी
- सुभाष चंद्र बोस
Answer- जवाहरलाल नेहरू
Question: राष्ट्र का गुण उसकी सामाजिक इकाइयों का गुण है, यह कथन किसका है?
- मैकआइवर
- स्वामी विवेकानंद
- रविंद्र नाथ टैगोर
- जवाहरलाल नेहरू
Answer- मैकआइवर
Question: राष्ट्रीय एकता का प्रमुख आधार क्या है?
- विज्ञान
- कला
- वाणिज्य
- शिक्षा
Answer- शिक्षा
Question: ज्ञानार्जन को शिक्षा का एकमात्र उद्देश्य स्वीकार कर लेने से क्या हानि हो सकती है?
- व्यावहारिकता का समुचित विकास नहीं हो सकता
- व्यक्ति का ध्यान अपनी रुचियों की ओर नहीं जाने की सम्भावना हो सकती है
- व्यक्ति के सर्वांगीण विकास की अवहेलना को हो सकती है
- उपरोक्त सभी
Answer- उपरोक्त सभी
Question: चरित्र-निर्माण को शिक्षा का एकमात्र उद्देश्य स्वीकार कर लेने से क्या हानियां हो सकती हैं?
- व्यवहारकुशलता की अवहेलना होती है
- जीविकोपार्जन में सहायता नहीं मिलती है
- व्यक्ति के सर्वांगीण विकास की अवहेलना हो सकती है
- उपरोक्त सभी
Answer- उपरोक्त सभी
Question: निम्नलिखित में से कौन-सा नियमित शिक्षा के अंतर्गत नहीं आता है?
- स्कूल
- पुस्तकालय
- धर्म
- शिक्षण विधि
Answer- पुस्तकालय
Question: रोस ने शिक्षा को क्या माना है?
- समानांतर क्रिया
- दो मुखी प्रक्रिया
- त्रिमुखी प्रक्रिया
- इनमें से कोई नहीं
Answer- दो मुखी प्रक्रिया
Question: शिक्षा व्यक्ति की उस पूर्णता का विकास है, जिस पर वह पहुंच सकता है| यह कथन किसका है?
- प्लेटो
- अरस्तु
- सुकरात
- कांट
Answer- कांट
Question: शिक्षा द्वारा उत्पादिता बढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से किसकी आवश्यकता नहीं है?
- विज्ञान की शिक्षा
- व्यावसायिक शिक्षा
- धार्मिक शिक्षा
- कार्यानुभव
Answer- धार्मिक शिक्षा
Question: शिक्षा द्वारा निम्नलिखित में से क्या संभव नहीं है?
- आधुनिकीकरण
- राष्ट्रीय एकता
- सामाजिक मूल्यों का विकास
- उपरोक्त सभी संभव है
Answer- उपरोक्त सभी संभव है
Child Development and Pedagogy Question Paper with Answers
Question: निम्नलिखित में से कौन पाठ्यक्रम विकास को प्रभावित करने वाला कारक है?
- समाज एवं परिवेश
- शिक्षा आयोग एवं समितियां
- शिक्षा के उद्देश्य
- उपरोक्त सभी
Answer- उपरोक्त सभी
Question: पाठ्यक्रम के निर्धारण में किसकी भूमिका होती है?
- शिक्षा आयोग एवं समितियां
- विद्यालय
- शिक्षक
- उपरोक्त सभी
Answer- उपरोक्त सभी
Question: ब्लूम के अनुसार शिक्षा के उद्देश्य कितने प्रकार के होते हैं?
- 1
- 3
- 4
- 5
Answer- 3
Question: ब्लूम के शिक्षा के किस उद्देश्य की प्राप्ति पहले होती है?
- भावात्मक
- ज्ञानात्मक
- क्रियात्मक
- तय नहीं किया जा सकता
Answer- ज्ञानात्मक
Question: शिक्षण के किस उद्देश्य के अनुरूप पाठ्यक्रम निर्माण की आवश्यकता होती है?
- ज्ञानात्मक
- भावात्मक
- क्रियात्मक
- यह सभी
Answer- यह सभी
Question: शिक्षण के क्रियात्मक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए पाठ्यक्रम में किस पर जोर दिया जाता है?
- सिद्धांत एवं अवधारणा
- विद्यालय प्रबंधन
- क्रिया एवं प्रयोग
- इनमें से कोई नहीं
Answer- क्रिया एवं प्रयोग
Question: पाठ्यक्रम निर्माण में सर्वाधिक महत्व किसको दिया जाना चाहिए?
- व्यक्तिगत विभिन्नता
- विद्यालय की व्यवस्था
- शिक्षण का कौशल
- छात्र की आर्थिक स्थिति
Answer- व्यक्तिगत विभिन्नता
Question: पाठ्यक्रम कैसा होना चाहिए?
- शिक्षा-व्यवस्था के अनुरूप
- परीक्षा-प्रणाली के अनुरूप
- समाज एवं परिवेश के अनुरूप
- उपरोक्त सभी के अनुरूप
Answer- उपरोक्त सभी के अनुरूप
Question: पाठ्यक्रम विकास की प्रक्रिया कब प्रारंभ होती है?
- स्कूल की स्थापना के बाद
- यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है
- यूनिवर्सिटी की स्थापना के बाद
- कॉलेज की स्थापना के बाद
Answer- यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है